सिक्स सिग्मा केदारनाथ में तैनात,130 डॉक्टर करेंगे यात्रियों की सेवा !

0
Share at

 सिक्स सिग्मा केदारनाथ में तैनात,130 डॉक्टर करेंगे यात्रियों की सेवा 


केदारखण्ड एक्सप्रेस न्यूज़

आज भारत सरकार के टुरिज़म मंत्री ने दिल्ली में किया मेडिकल सर्विसेज़ को रवाना 

फिर निकल चली है सिक्स सिग्मा हाई ऐल्टिट्यूड मेडिकल सर्विस की टीम। केदारनाथ धाम में ”महादेव“ के जयघोष के साथ श्रद्धालुओं को देगी स्वास्थ्य सेवाएं। शिव भक्तों को दवा के साथ भरेगी जोश। पहाड़ी इलाकों में मेडिकल सेवा देने के विशेषज्ञ है जांबाज। 

सिक्स सिग्मा हाई ऐल्टिट्यूड मेडिकल सर्विस टीम के केदारनाथ धाम में मेडिकल सर्विस देने के लिए जाने वाले पहले बैच को संबोधित करते हुए केन्द्रीय पयर्टन राज्य मंत्री श्री श्रीपद नायक ने कहा, उच्च पर्वतीय इलाकों में मेडिकल सर्विस देने के लिए डाॅ. प्रदीप भारद्वाज, डाॅ. अनीता भारद्वाज और सिक्स सिग्मा हाई ऐल्ट्टियूड मेडिकल सर्विस टीम बधाई के पात्र है, जो विकट परिस्थितियों में धार्मिक यात्राओं पर आने वाले श्रद्धालुओं को चिकित्सा सुविधा प्रदान करने का कार्य करती है। केन्द्रीय मंत्री ने कहा, किसी भी परिस्थिति में असंभव को संभव करने को सिक्स सिग्मा कहते हैं। सिक्स सिग्मा हाई एल्ट्यिूड मेडिकल सर्विस का कार्य अतुल्नीय और सराहनीय है। 

सिक्स सिग्मा हाई ऐल्ट्टियूड मेडिकल सर्विस के मेडिकल निदेशक डाॅ. प्रदीप भारद्वाज ने केन्द्रीय पयर्टन राज्य मंत्री को बताया कि सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर देश की एकमात्र ऐसी संस्था है जो हाई ऐल्ट्टियूड में फ्री मेडिकल सर्विस देती है और किसी से भी किसी प्रकार का कोई डोनेशन नहीं लेती है। उन्होंने कहा कि सिक्स सिग्मा हाई ऐल्ट्टियूड मेडिकल सेवा का पंच मूलमंत्र एकदम साफ है, जो कितनी भी ऊंचाई, किसी भी स्थान पर, हर समय, किसी भी मौसम में और किसी भी पहाड़ पर व नाम, नमे, निशान, इज्जत और वफादारी के साथ सेवा देने के लिए सदैव तत्पर रहते हैं। 

डाॅ. प्रदीप भारद्वाज ने बताया कि इस बार मेडिकल टीम यात्रा के दौरान ज्यादातर पाॅर्टेबल मेडिकल इक्यूपमेंट का इस्तेमाल करेगी, जिससे यात्रियों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा दी जा सके। इसके अतिरिक्त यात्रियों की सुविधा के लिए हापरबॉनिक चैम्बर भी बनाया जाएगा और ईसीजी की भी सुविधा मिलेगी। इस बार यात्रा में मेडिकल सेवा देने के लिए सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर की ओर से 130 से अधिक मेडिकल स्टाफ को लगाया जाएगा, जिसमें क्रीटिकल केयर, कार्डियो, रेसप्रेटरी और ओबशन/ गाइनी के विशेषज्ञ भी अपनी सेवाएं देगे। संस्था की ओर यात्रा के दौरान त्वरित संपर्क स्थापित करने के लिए सैटेलाइट फोन का उपयोग किया जाएगा।

सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर के बोर्ड मेम्बर डाॅ. कुलराज कपूर ने केन्द्रीय मंत्री ने सिक्स सिग्मा हाई ऐल्टिट्यूड मेडिकल टीम को अपनी शुभकामनायें देते हुए कहा, जिस कार्य को करने में बड़ी से बड़ी संस्थायें संकोच करती है। वही डाॅ. प्रदीप भारद्वाज के नेतृत्व में सिक्स सिग्मा हाई ऐल्टिट्यूड मेडिकल सर्विस की टीम चारधाम यात्रा में उस कार्य को बड़ी सहजता से पूरा कर रही है।

केदारनाथ धाम में मेडिकल सर्विस देने के लिए जा रहे पहले बैच को शुभकामनायें देते हुए आशीष शर्मा ( उप निदेशक, सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर) ने कहा, 2013 से सिक्स सिग्मा हाई ऐल्टिट्यूड मेडिकल सर्विस श्री केदारनाथ धाम में स्वास्थ्य सेवायें दे रही है। संस्था ने अपने कार्य के बल पर नाम रौशन किया है। उन्होंने वाॅलंटियर्स को आगाह करते हुए कहा कि अपनी पूरी तैयारी के साथ ही केदारनाथ जाए और जाने से पहले अपने सामान की चैकिंग जरूर करने की सलाह दी।

डॉ. भारद्वाज ने मेडिकल कैम्पों के विषय में बताया कि तृतीय केदार तुंगनाथ में सौविक चंद्र दत्ता मेडिकल शिविर संचालन का कार्यभार संभालेंगे। वहीं, द्वितीय केदार मद्महेश्वर में पैरामेडिकल स्टाफ के साथ संजीव कुमार और कैम्प का संचालन करेंगे, तो केदारनाथ धाम में मेडिकल सर्विस की कमान डाॅ. दीपांशु कौशिक, डाॅ. किरण मलिक के हाथों में होगी। 

सिक्स सिग्मा हाई ऐल्टिट्यूड मेडिकल सर्विस के सीईओ डॉ. प्रदीप भारद्वाज ने हाई आॅल्टीट्यूड मेडिकल सर्विस के बारे में बताया कि मेडिकल टीम के साथ अब तक हिमालय क्षेत्र के कई दुर्गम स्थानों पर मेडिकल सेवाएं दे चुकी हैं। 2018 में सिक्स सिग्मा हाई ऐल्टिट्यूड मेडिकल सर्विस की टीम ने चारधाम यात्रा में श्री केदारनाथ धाम, श्री मद्महेश्वर धाम और हेमकुंड साहिब में 40,000 से अधिक श्रद्धालुओं को स्वास्थ्य सेवाएं दी थी और मौसम की मार से असमय काल के ग्रास बनने वाले रोक लगाने में सफलता पाई। मेडिकल टीम विभिन्न हाई ऐल्टिट्यूड मेडिकल कैम्पों में अब तक 68,790 पीड़ितों को प्राथमिक चिकित्सा और 6,800 लोगों को आकसमिक सेवा प्रदान करा चुकी है। उन्होंने बताया कि सिक्स सिग्मा की मेडिकल टीम ने कैलाश मानसरोवर यात्रा में डोल्मा पास-19500 फीट की ऊंचाई पर 1120 पीड़ितों को चिकित्सा सहायता देकर उनकी जान बचाई थी। 2015 में नेपाल में आए भीषण विनाशकारी भूकंप में गोरखा जिले में सिक्स सिग्मा हाई ऐल्टिट्यूड मेडिकल रेस्क्यू टीम के साथ सबसे पहले पहुंचकर आपदा से पीड़ित 1700 से अधिक लोगों की सहायता की थी। इसके अलावा 2014 में श्री अमरनाथ यात्रा के दौरान 11,290 श्रद्धालुओं को चिकित्सा सेवा देकर उनको नवजीवन प्रदान किया था। वहीं 2008-2018 तक श्री मणिमेहश यात्रा (जिला-चम्बा, भरमौर, हिमाचल प्रदेश) में 24,000 यात्रियों को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई थी। 

केदारनाथ धाम मेडिकल सर्विस अभियान के शुभारंभ के अवसर पर डाॅ. प्रदीप भारद्वाज, डाॅ. अनीता भारद्वाज, आशीष शर्मा, भारत शर्मा, सिद्धांत शर्मा, बलदेव बत्रा, सौविक चन्द्र दत्ता, तुषार सिंह, कर्नल ए. पी. तंवर, डाॅ. शीतल, डाॅ. भगवत नारायण राजपूत, डाॅ. रिचा अग्रवाल आदि मणमान्य मौजूद रहे। 

जारीकर्ता – डॉ. प्रदीप भारद्वाज 

मो. नं.- 9818868727

फोटो: संलग्न

ई-मेल- pradeepkb28@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed