05/02/2023

वर्षों से खस्ताहाल पोखरी हरिशंकर मोटरमार्ग के दिन अब बहुरेंगे, दर्जनों गाँव को होगा लाभ

Share at

 वर्षों से खस्ताहाल पोखरी हरिशंकर मोटरमार्ग के दिन अब बहुरेंगे, दर्जनों गाँव को होगा लाभ

पार्वती असवाल/केदारखण्ड एक्सप्रेस न्यूज़

पोखरी ।  बद्रीनाथ के  विधायक महेन्द्र भट्ट ने इसी चालू वित्तीय वर्ष के अंतिम क्षणो मे पोखरी-हरिशंकर सड़क के बनखुरी से हरिशंकर साढे चार किलोमीटर सड़क सुधारीकरण व पेन्टिंग का कार्य स्वीकृत करवाकर शासनादेश जारी करते हुए ई-टेण्डर लगवाकर दर्जनभर गांवो के लोगो को बडी सौगात दी है। गौरतलब है कि वर्ष 2002 से 2007 तक भाजपा के महेन्द्र भट्ट नंदप्रयाग विधायक रहे है।और प्रदेश मे सरकार कांग्रेस की  थी।विपक्ष मे रहते हुए उन्होने पोखरी क्षेत्र की दो महत्वपूर्ण  योजनाए पहली पोखरी मे पीएचसी का उच्चीकरण तथा दूसरी पोखरी गनियाला-हरिशंकर दस किमी0सड़क की राज्य सैक्टर मे स्वीकृत की थी। उसके बाद दोनो योजनाओ के लिए धनराशि स्वीकृत करवाकर कार्य शुरू भी करवाया गया। प्रतिद्वन्दी जनप्रतिनिधि ने जिले की शीर्ष संस्था मे बैठकर सत्ता की आड मे दोनो योजनाओ का आंतरिक जबरदस्त विरोध किया। पीएचसी का सीएचसी मे उच्चीकरण होने पर उसे पोखरी के बजाय अपने निजी क्षेत्र मे स्थापित करने का प्रयास किया गया।जनता के विरोध के बाद असफल रहा। 

पोखरी-हरिशंकर सड़क का भी समरेखण बदलवाकर कई गांवो को बंचित करने का कुतिसत्य प्रयास किया गया। ग्रामीणो के आन्दोलन व आमरण-अनशन पर कुछ ही गांव जुड पाये। दोनो योजनाओ पर वर्ष 2007 मे कार्य शुरू होते ही नंदप्रयाग विधान सभा को बदलकर बद्रीनाथ विधान सभा बनी गई, जिसमे भाजपा से महेन्द्र भट्ट और कांग्रेस से राजेन्द्र भंडारी ने चुनाव लड़ा और राजेन्द्र भंडारी चुनाव जीत गये, भाजपा की एसोसिएट सदस्ता लेकर भाजपा सरकार मे कैबिनेट मंत्री का पद प्राप्त किया। भंडारी के पांच साल कैबिनेट मंत्री व पांच साल अपनी सरकार मे विधायक रहने  पर दस वर्ष बीत जाने के बाद भी विधायक महेंद्र भट्ट के कार्यकाल के विकास कार्यो को कोई  तब्बजो न देते हुए नजर अंदाज किया। जिसका खामियाज़ा क्षेत्र की जनता 13 वर्षो से झेलती आ रही थी। वहीं सीएचसी पोखरी के अल्ट्रासाउंड मशीन को रेडियोलाॅजिस्ट की तैनान करने के बजाय अल्ट्रासाउंड मशीन को ही यह

अन्यत्र ले जाया गया। 2017 मे फिर विधान सभा का चुनाव हुआ और फिर दोनो लोगो  महेन्द्र भट्ट व राजेन्द्र भंडारी बद्रीनाथ विधान सभा से चुनाव लड़ा और महेन्द्र भट्ट चुनाव जीत गये, और प्रदेश मे सरकार भी भाजपा की बनी। क्षेत्र के लोगो मे पोखरी-हरिशंकर बनखुरी-हरिशंकर के बनखुरी-हरिशंकर साढे चार किलोमीटर सड़क का सुधारीकरण और डामरीकरण स्वीकृति आस जगी, लंबे इंतजार के बाद आखिर महेन्द्र भट्ट ने अपने कार्यकाल के साढे चार साल तक भी दर्जनभर गांव के लोगो की सड़क सुधारीकरण व पेन्टिंग की मांग पूरी नही की तो क्षेत्र की जनता मे विपक्ष ही नही उनके समर्थको मे भी भारी नाराजगी झलकने लगी,विधायक महेंद्र भट्ट ने दर्जनभर गांवो के लोगो की नाराजी को गंभीरतापूर्वक लेते हुए इसी चालू  वर्ष मे ही सुधारीकरण व डामरीकरण की स्वीकृति कर ई-टेण्डर लगवाया  है।

 विधायक महेन्द्र भट्ट ने जानकरी देते हुए बताया कि बनखुरी-हरिशंकर सड़क का सुधारीकरण व डामरीकरण का काम वर्षो से लटका हुआ था, इसकी स्वीकृति व शासनादेश जारी करवाकर 03 करोड, 07 लाख, 11 हजार की धनराशि स्वीकृत करवाकर ई -टेण्डर भी लगवाया गया है। इस कार्य के होने पर उन्होने दर्जनभर गांवो की जनता का दिल जीत लिया है, साथ ही क्षेत्र के ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष कुंवर सिंह चौधरी,क्षेत्र पंचायत सदस्य पुष्पा चौधरी,प्रधान देवेन्द्र लाल, प्रधान बीरेंद्र राणा,कमल सिंह, रघुवीर सिंह, मातवर सिंह, सत्यपाल रावत सहित कई लोगो ने विधायक भट्ट का आभार व्यक्त किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed