नेपाल भी कर रहा अतिक्रमण, कब्जा ली भारत की 5 हेक्टेयर जमीन; वन विभाग की रिपोर्ट

0
Share at

 नेपाल भी कर रहा अतिक्रमण, कब्जा ली भारत की 5 हेक्टेयर जमीन; वन विभाग की रिपोर्ट


केदारखण्ड एक्सप्रेस 

भारत नेपाल सीमा पर नेपाल ने भारत की पांच हेक्टेयर जमीन पर अतिक्रमण किया हुआ है। अतिक्रमित जमीन पर पक्के मकानों के साथ ही अस्थाई झोपड़यिां और दुकानें बनी हुई हैं। इसे लेकर कई बार विवाद हो चुका है।

उत्तराखंड में भारत-नेपाल सीमा पर भारतीय भूमि में वर्षों से नेपाल का अतिक्रमण बढ़ता गया है। अब तक भारत की पांच हेक्टेयर भूमि पर नेपाल अतिक्रमण कर चुका है। जिसकी रिपोर्ट एसएसबी के साथ ही वन विभाग ने शासन और गृह मंत्रालय को भेजी है। वन विभाग के मुताबिक टनकपुर की शारदा रेंज से लगी भारत-नेपाल सीमा के शारदा टापू समेत ब्रह्मदेव में कई जगहों पर 30 सालों से अतिक्रमण होता आया है।

बताया जा रहा है कि साल 1995 से पहले ही भारत की भूमि पर अवैध रूप से कब्जा होता रहा। वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि भारतीय वन क्षेत्र का करीब पांच हेक्टेयर में नेपाल का इस वक्त अतिक्रमण है। जिसे नेपाल अपना बताते आया है। जबकि इस भूमि को लेकर कई बाद सीमा विवाद हो चुका है। इस अतिक्रमण वाली जगहों पर नेपाल के पक्के मकानों के साथ ही अस्थाई झोपड़यिां और दुकानें बनी हुई हैं।

हालांकि एसएसबी और वन विभाग ने अपने स्तर से अतिक्रमण की रिपोर्ट शासन को भेजी है। एसएसबी के असिस्टेंट कमांडेंट अभिनव तोमर ने बताया कि हाल में कोई अतिक्रमण नहीं हुआ है। लेकिन नेपाल के अतिक्रमण की रिपोर्ट उच्च स्तर पर भेजी है। अब सर्वे ऑफ इंडिया और सर्वे ऑफ नेपाल की टीमें ही इसका हल खोजेंगी।

टनकपुर के रेंजर महेश सिंह बिष्ट ने कहा, ‘सीमा से लगे भारतीय वन क्षेत्र में करीब पांच हेक्टेयर भूमि पर नेपाल का अतिक्रमण है। जिसकी रिपोर्ट शासन को भेजी गई है। अब दोनों देशों की सर्वे टीम ही इस मसले का हल खोज सकेंगी। भारत की ओर से किसी भी प्रकार का अतिक्रमण सीमा पर नहीं किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed