30/01/2023

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र थराली के हाल- बदहाल, स्वास्थ्य सुविधाएं न होने के कारण बनकर रह गया हैं मात्र रेफर सेंटर।

Share at

 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र थराली के हाल- बदहाल, स्वास्थ्य सुविधाएं न होने के कारण बनकर रह गया हैं मात्र रेफर सेंटर।


केदारखण्ड एक्सप्रेस न्यूज़

चमोली

 नगर पंचायत थराली में स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र थराली जो विधानसभा थराली का सबसे बड़ा तथा मुख्य स्वास्थ्य केन्द्र हैं, जो सबसे पुराना स्वास्थ्य केन्द्र भी हैं, लेकिन आजतक स्वास्थ्य सुविधाओं में कोई सुधार देखने को नहीं मिल पाया हैं।

 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र थराली में ना ही खून जांच हो पाती हैं और खून जांच कर सेम्पल गोपेश्वर भेजा जाता हैं फिर रिपोर्ट 1 या 2 दिन बाद आ पाती हैं, ना ही एक्सरे हो पाता हैं, ना ही अल्ट्रासाउंड हो पाता हैं, और न ही पर्याप्त दवाइयां मिलती हैं।

पूर्व विधायक मुन्नी देवी शाह ने 2022 विधानसभा चुनाव से पूर्व कहा था कि हम सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र थराली में अल्ट्रासाउंड मशीन जल्द लगवा देंगे, उसके बाद विधायक भूपाल राम टम्टा ने भी चुनावी घोषणा में कहा था हम अल्ट्रासाउंड मशीन जल्द लगाएंगे जिससे दूरदराज के क्षेत्र की गर्भवती महिलाओं का अल्ट्रासाउंड अपने गृहक्षेत्र में हो सके लेकिन आज तक भी अल्ट्रासाउंड मशीन हास्पिटल में नहीं पहुंच पाई हैं।

आपातकालीन स्थिति में कोई मरीज आ गया या कोई दुर्घटना हो गई तो मरीज का ईलाज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र थराली में नहीं हो पा रहा हैं, सीधे रेफर कर दिया जा रहा हैं।

 इस प्रकार से ही देवाल,नारायणबगड़ तथा थराली विधानसभा के अन्य स्वास्थ्य केन्द्रों की भी स्थिति बदहाल हैं, जिसमें विधायक तथा जनप्रतिनिधि तथा शासन-प्रशासन चैन की नींद सोए हुए हैं। और स्थानीय जनता शिक्षा व्यवस्था, स्वास्थ्य सुविधाओं, सड़क, बिजली, पानी आदि मूलभूत सुविधाओं से वंचित हैं, इस प्रकार भाजपा सरकार जनता की उम्मीदों पर न तो खरा उतर पा रही हैं और न ही अपने चुनावी घोषणाएं पूरी कर पा रही हैं जो एक जुमला साबित होता दिख रहा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed