08/02/2023

Covid-19: कोरोना मरीजों की संख्या में हो रहा उछाल,सैंपल पॉजिटिविटी रेट भी बढ़ी

Share at

 Covid-19: कोरोना मरीजों की संख्या में हो रहा उछाल,सैंपल पॉजिटिविटी रेट भी बढ़ी


केदारखण्ड एक्सप्रेस न्यूज़

देहरादून

उत्तराखंड में कोरोना केसाें में धीरे-धीरे इजाफा हो रहा है। चिंता की बात है कि कोविड सैंपल पाॅजिटिविटी रेट भी बढ़ रही है। स्वास्थ्य विभाग ने सभी अस्पतालों को अलर्ट रहने की हिदायत दी है।

उत्तराखंड में पिछले कुछ दिनों में कोरोना मरीजों की संख्या में उछाल आया है। जून माह में मरीजों की संख्या के साथ सैंपल पॉजिटिविटी रेट में भी वृद्धि हुई है। इस पर चिकित्सा विशेषज्ञों ने चिंता जताई है। राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या जून के दो हफ्तों में तेजी से बढ़ी है।

एक जून को जहां सैंपल पॉजिटिविटी की दर 0.51 थी वह 14 जून तक बढ़कर 2.5 पहुंच गई। कोरोना की सैंपलिंग काफी कम होने के बाद भी बीते 14 दिनों में 249 नए मरीज मिल चुके हैं। एक्टिव मरीजों की संख्या में भी तेजी से इजाफा हो रहा है। एक जून को जहां 63 एक्टिव मरीज थे, 14 जून तक उनकी संख्या 127 पहुंच गई।

पांच मरीज मिले : जिले में बुधवार को 26 मरीज पाए गए। इनमें से पांच नैनीताल जिले में मिले हैं। इनके साथ जिले में कुल एक्टिव मरीजों की संख्या 8 हो गई है। जिले से बुधवार को 116 सैंपल जांच के लिए लैब भेजे गए। पिछले कुछ दिनों का हाल: 9 जून को राज्य में 32 कोरोना मरीज मिले। लंबे समय बाद राज्य में नए मरीजों का आंकड़ा एक दिन में 30 के पार पहुंचा। इसके अलावा 8 जून को 27, 10 जून को 21, 13 को 26 और 14 जून को 25 नए मरीज मिले।

निजी में बूस्टर डोज नहीं

सरकार ने 18 से 59 साल के लोगों के लिए प्राइवेट अस्पतालों में भुगतान कर बूस्टर डोज लगाने संबंधी आदेश अप्रैल में जारी किए थे। लेकिन अभी तक प्राइवेट में बूस्टर डोज नहीं लग रही है। इससे लोग असमंजस में हैं।

सैंपलिंग बढ़ाने के निर्देश

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत संचालित विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक बुधवार को नगर निगम सभागार में हुई। इसमें सीएमओ नैनीताल डॉ. भागीरथी जोशी ने कोविड को लेकर जिले में सैंपलिंग बढ़ाने और इसकी रोकथाम को जरूरी कार्रवाई के निर्देश दिए। इस दौरान एसीएमओ डॉ. टीके टम्टा, डॉ. रश्मि पंत, डॉ. अनुपमा हयांकी, सीएमएस डॉ. उषा जंगपांगी, डॉ. मणि भूषण पंत, डीईओ डॉ. अजय शर्मा, जिला कार्यक्रम प्रबंधक मदन मेहरा, अजय भट्ट, प्रमोद भट्ट रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed