जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान(डायट) गौचर ने प्लास्टिक मुक्त कूड़ेदान लगाने की शुरू की पहल

0
Share at

 जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान(डायट) गौचर ने प्लास्टिक मुक्त कूड़ेदान लगाने की शुरू की पहल

केदारखण्ड एक्सप्रेस न्यूज़

चमोली/गौचर 

 जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) गौचर नें प्लास्टिक मुक्त कूड़ेदान लगाने की अभिनव पहल शुरू की है । इसके लिए संस्थान नें रिंगाल की कूड़ेदान तैयार किये हैं । ये कूड़ेदान दिखनें में काफी आकर्षक भी हैं और पर्यावरण के लिहाज से ईको फ्रेंडली भी ।

 रिंगाल से बनी वस्तुओं का पहाड़ के जनजीवन और आर्थिकी से अटूट रिश्ता रहा है । लेकिन प्लास्टिक के अधिकाधिक इस्तेमाल नें रिंगाल से लोगों का नाता कम कर दिया है । ऐसे में डायट गौचर नें प्लास्टिक के उपयोग पर लगाम लगाने की मुहिम शुरू की है । संस्थान नें प्लास्टिक के कूडेदान रोकने के लिए रिंगाल निर्मित कूड़ेदान तैयार किये हैं । इन कूड़ेदानों को तैयार करनें के लिए संस्थान की ओर से डीएलएड प्रशिक्षु छात्रों को बकायदा शिल्पकला क्राफ्ट प्रशिक्षण दिया गया है । 

चार दिवसीय प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षक राजेंद्र बंडवाल और दरमानी लाल द्वारा छात्रों को रिंगाल की प्रजातियों , रिंगाल की कटिंग और इसको बुननें की बारीकियों को समझाया गया । प्रशिक्षण लेनें के बाद छात्र अब खुद प्लास्टिक मुक्त कूड़ेदान तैयार कर रहे हैं । रिंगाल के इन कूड़ेदानों पर संस्थान की पहचान के लिए अंग्रेजी में डीआइईटी भी लिखा गया है । 

डायट प्राचार्य अशोक कुमार जुकरिया नें बताया कि इन कूड़ेदानों का इस्तेमाल संस्थान के परिसर और सभी कार्यालय कक्षों में किया जाएगा । जिससे प्लास्टिक का उपयोग रोकनें का संदेश भी लोगों तक पहुँचेगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed