09/02/2023

भारत के ‘पहले’ गांव माणा में भी बजी मोबाइल की घंटी, Jio की 4G सर्विस शुरू

Share at

 भारत के ‘पहले’ गांव माणा में भी बजी मोबाइल की घंटी, Jio की 4G सर्विस शुरू

 



 

भारत के अंतिम गांव माणा (India last village) में 4जी सेवा शुरू (4G service started in Mana village) होते ही मोबाइल की घंटी बज गई. सीएम धामी ने माणा गांव में वर्चुअली 4G सेवा का शुभारंभ (CM Dhami launched 4G service) किया.

 

इस दौरान सीएम धामी ने रिलायंस जियो की प्रशंसा की

चमोली/देहरादून: चमोली जिले में स्थित भारत के आखिरी और सीमांत गांव माणा में आज से 4G सेवा शुरू (4G service started in Mana village) हो गई है. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Chief Minister Pushkar Singh Dhami) ने बदरीनाथ धाम के निकट माणा गांव में वर्चुअली जियो की 4G सेवा का शुभारंभ (Reliance 4G service launched virtually in Mana) किया. इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि, उत्तराखंड चारधाम, हेमकुंड साहिब सहित सुरक्षा की दृष्टि एवं तीर्थयात्रियों और स्थानीय जनमानस को 4G सेवा का लाभ मिलेगा.

 

दरअसल, लंबे समय से इस क्षेत्र में बेहतर इंटरनेट कनेक्टिविटी की मांग चल रही थी. जिसके बाद आज प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बदरीनाथ धाम के निकट माणा गांव में वर्चुअली 4G सेवा का शुभारंभ किया. जियो ने इंडो-तिब्बत बॉर्डर पर भारत के आखिरी गांव माणा में 4जी सर्विस शुरू की. चमोली जिले के माणा गांव में पहली बार मोबाइल की घंटी बजी है.

रिलायंस जियो माणा गांव क्षेत्र में सर्विस देने वाला पहला ऑपरेटर बन गया है. अब तक इस क्षेत्र में किसी भी तरह की दूरसंचार सेवा उपलब्ध नहीं थी. वहीं, इस मौके पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बदरीनाथ धाम तथा देश की सीमा के निकट देश के आखिरी गांव माणा में 4G सेवा शुरू करने के लिए जियो की प्रशंसा की.

 

4G सेवा से तीर्थयात्रियों, देश की सुरक्षा में तैनात सैन्यबलों, स्थानीय जनता को लाभ मिलेगा. यही नहीं, 4700 से अधिक रिलायंस जियो टावरों से उत्तराखंड के हजारों गांवों को कनेक्टिविटी सुविधा मिल रही है. मुख्यमंत्री ने कहा देश के प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया का विजन साकार हो रहा है. बदरीनाथ मंदिर तथा केदारनाथ मंदिर को रिलायंस जियो द्वारा डेडीकेटेड कनेक्टीविटी लाइनें उपलब्ध करायी गयी हैं.

 

यात्रा साल 2022 में सोनप्रयाग से केदारनाथ धाम तक जियो ने 4G कनेक्टिविटी सुविधा उपलब्ध करायी जा चुकी है.सीएम धामी ने आशा जताई कि शीघ्र रिलायंस जियो उत्तराखंड में रिलायंस जियो 5G सेवा शुरू करने के लिए आगे आएगा.

 

पीएम ने दिया था पहले गांव का दर्जा: गौर हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अक्टूबर महीने में उत्तराखंड दौरे पर थे. इस दौरान उन्होंने बाबा बदरी-केदार के दर्शन किए. इसके बाद पीएम ने भारतीय सीमा पर बसे आखिरी गांव माणा से सभा को संबोधित किया था. यहां उन्होंने कहा था कि माणा गांव, भारत के अंतिम गांव के रूप में जाना जाता है लेकिन उनके लिए सीमा पर बसा हर गांव, देश का पहला गांव है. तभी से इसे भारत के आखिरी के स्थान पर पहला गांव कहा जाने लगा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed