बद्री केदार मंदिर समिति की ओर से बद्रीनाथ धाम की तैयारियां शुरू

0
Share at

 बद्री केदार मंदिर समिति की ओर से बद्रीनाथ धाम की तैयारियां शुरू


केदारखण्ड एक्सप्रेस न्यूज़

बदरीनाथ (चमोली) । बदरीनाथ धाम की यात्रा को लेकर बदरीनाथ – केदारनाथ मंदिर समिति की ओर से बदरीनाथ धाम में तैयारियां शुरु कर दी गई है। हालांकि धाम में इस वर्ष बर्फ के चलते बहुत कम क्षति हुई है। लेकिन समिति के कर्मचारियों और मजदूरों की ओर से यहां मंदिर परिसर और आसपास हुई क्षति के सुधारीकरण के साथ ही रंग रोगन का कार्य शुरु कर दिया गया है।

बता दें इस वर्ष बदरीनाथ धाम के कपाट आठ मई को श्रद्धालुओं के लिये खोले जायेंगे। ऐसे में अब धाम की यात्रा शुरु होने में महज 15 S दिनों का वक्त शेष है। वहीं कोरोना के चलते • दो वर्षों से कोरोना के चलते धाम की यात्रा की धीमी रफ्तार के बाद इस वर्ष यात्रा के पटरी पर लौटने की आस बंधी है। जिसे लेकर बीकेटीसी की ओर से धाम में इन दिनो युद्ध स्तर पर यात्रा तैयारियां शुरु कर दी गई है। यात्रा तैयारियों को लेकर धाम में समिति के 15 कर्मचारियों के साथ ही 25 मजदूर तैनात किये गये हैं। जिनकी ओर से यहां सिंहद्वार, मंदिर परिसर का सुधारीकरण और रंग-रोगन का कार्य किया जा रहा हैं, वही तप्तकुंड और मंदिर के पैदल मार्गों पर हुए नुकसान का सुधारीकरण का भी रहा है। टीम की ओर से मंदिर परिसर में जहां विद्युत आपूर्ति सुचारु कर दी गई है। समिति के गेस्ट हाउस में विद्युत और पेयजल आपूर्ति का कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है।

धाम में इस वर्ष बर्फ से आंशिक नुकसान हुआ है। ऐसे में सुधारीकरण कार्य सीमित है। ऐसे में धाम में सुधारीकरण अंतिम चरण में है, वहीं सिंहद्वार के साथ ही मंदिर परिसर में रंग रोगन का कार्य करवाया जा रहा है।

गिरीश रावत, अवर अभियंता, बीकेटीसी।

बदरीनाथ मंदिर परिसर में विद्युत आपूर्ति सुचारु कर ली गई हैं, वहीं मंदिर समिति के गेस्ट हाउस आदि में विद्युत व पेयजल आपूर्ति के लिये लाइनों का सुधारीकरण किया जा रहा है। दो मई तक धाम में सभी व्यवस्थाएं चाक-चैबंध कर ली जाएंगी।

आशुतोष शुक्ला, अवर अभियंता (विद्युत), बीकेटसी।

सधन्यवाद दबी जुबान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed