अच्छी खबर: उत्तराखंड के दो जिलों में शत प्रतिशत कोविड टीकाकरण

Share at


अच्छी खबर: उत्तराखंड के दो जिलों में शत प्रतिशत कोविड टीकाकरण

अगले चार महीनों में पूरे प्रदेश में शत प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य

डैस्क केदारखंड एक्सप्रेस न्यूज़

उत्तराखंड में पुष्कर सिंह धामी सरकार ने कोविड टीकाकरण अभियान के तहत बड़ी उपलब्धि हासिल की है। प्रदेश के 13 जिलों में से 2 जिलों में शत प्रतिशत कोविड वैक्सीनेशन हो गया है, जबकि बाकी अधिकतर जिलों में तेजी से टीकाकरण अभियान चल रहा है। प्रदेश के लिहाज से यह बड़ी उपलब्धि है कि पहाड़ी राज्य होने के बावजूद उत्तराखंड कोविड-19 वैक्सीनेशन के इस अभियान में लगातार काम कर रहा है । पूरे देश में जहां अभी तक 50.7 प्रतिशत लोगों को कोविड-19 की पहली डोज़ लगी है वहीं दूसरी ओर उत्तराखंड में यह आंकड़ा 76 प्रतिशत से भी अधिक  हो चुका है। वहीं बागेश्वर और रुद्रप्रयाग जिले में पहली डोज़ का टीकाकरण शत-शत हो चुका है।

8 ज़िलों में 80 प्रतिशत वैक्सीनेशन पूरा

उत्तराखंड के स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर पूरे प्रदेश में शत प्रतिशत कोविड टीकाकरण अभियान को लेकर तेज़ी से प्रयास किए जा रहे हैं। स्वास्थ्य सचिव नेगी ने यह भी बताया कि बागेश्वर और रुद्रप्रयाग के पहली डोज के शत प्रतिशत लक्ष्य को पूरा करने के बाद दूसरी डोज के लिए भी तेज़ी से अभियान चलाया जा रहा है। उन्होने यह भी बताया कि देहरादून, अल्मोड़ा, चम्पावत, चमोली, पौड़ी, पिथौरागढ़, टिहरी और उत्तरकाशी में भी 80 प्रतिशत से ज़्यादा लोगों को कोविड वैक्सीन लगाई जा चुकी है।

शत प्रतिशत टीकाकरण का है लक्ष्य

स्वास्थ्य विभाग आंकड़ों के अनुसार 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को 85 प्रतिशत तक पहले डोज़ लग चुकी है। जबकि दूसरी डोज भी लगभग 50 प्रतिशत लोगों को लग चुकी है। इसके अलावा प्रदेश में 18 से 44 वर्ष की आयु सीमा वाले 65 प्रतिशत युवाओं का टीकाकरण किया जा चुका है। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में लगातार सरकार तेजी से कोविड-19 टीकाकरण अभियान को गति देने में जुटी हुई है। क्यूकि मुख्यमंत्री यह स्पष्ट कर चुके हैं कि अगले कुछ महीनों में शत प्रतिशत कोविड टीकाकरण करना सरकार की अति प्राथमिकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed